अयोध्या: प्राण प्रतिष्ठा से पहले CM योगी ने 100 इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी झंडी

Sports News

अयोध्या में राम मंदिर में भव्य प्राण प्रतिष्ठा समारोह देखने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को शहर में पर्यटकों के लिए 100 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाई. धर्म पथ और राम पथ पर इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरू किया जाएगा. 15 जनवरी से शहर में 100 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू हो जाएगा.

सीएम योगी ने जिन इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाई, आजतक ने इस बस में सफर कर रहे श्रद्धालुओं से श्री राम लला, हनुमान गढ़ी दर्शन के बारे में बातचीत की. भक्तों ने बसों में राम आएंगे के गीत सुने. भक्तों ने बताया कि सफर के दौरान उन्हें एक अलग ही धार्मिक अनुभूति हुई है.

अयोध्या में निकाली गई शोभा यात्रा
अयोध्या में 75वे प्राकट्य उत्सव को मानते हुए भव्य शोभायात्रा निकाली गई. राम दरबार के साथ राम की धुन पर भक्त नाचते नजर आए, यात्रा में रथ पर राम जानकी और लक्ष्मण ने नगर भ्रमण किया. 1947 से इस राम प्राकट्य उत्सव की शुरुआत की गई थी जिस दिन मकर संक्रांति पर लगातार शोभायात्रा निकाली जाती है. लेकिन इस बार रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा ने इसे और खास बना दिया.

आज तक से बात करते हुए रामविलास वेदांती ने कहा यह साल बहुत खास है क्योंकि भगवान खुद अपने मंदिर में आ रहे हैं, अयोध्या में आज से उत्सव की शुरुआत हो गई है और अब 22 तारीख का इंतजार है.

प्राण प्रतिष्ठा के बाद 23 जनवरी से बढ़ जाएगी दर्शन की अवधि
उत्तर प्रदेश के अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रहेगी. 22 जनवरी को प्रतिष्ठा कार्यक्रम होगा, इस दिन लगभग 100 स्थानों पर पूजन, सांस्कृतिक कार्यक्रम और लोक नृत्य का आयोजन किया जाएगा. इसी के साथ इस दिन ग्रीन कॉरीडोर से होते हुए वही लोग दर्शन कर पाएंगे, जिनको श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने आमंत्रित किया है.

22 जनवरी के बाद बड़ी संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कहां पार्किंग होगी और कहां लोग रुकेंगे, इस सबको लेकर व्यापक व्यवस्था की गई है. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले 15 जनवरी से सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू हो जाएंगे, जो अगले 70 दिनों तक लगातार होंगे. प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यजमान के रूप में अयोध्या में होंगे, उस दिन 100 से अधिक स्थानों पर लोक नृत्य और सांस्कृतिक कार्यक्रम होते दिखाई देंगे.

अयोध्या के जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने कहा कि 22 जनवरी से पहले 14 या 15 तारीख से सांस्कृतिक कार्यक्रमों शुरुआत करेंगे. इसमें पांच स्थाई मंच बनेंगे, जो 70 दिनों तक चलेंगे और 10 मीडियम लेवल के मंच बनेंगे. जहां तक 22 जनवरी की बात है तो उस दिन 100 मंच बनेंगे, जो लोक कला के लिए होंगे. यह केवल 22 जनवरी के लिए रहेगा. यहां केवल लोक संस्कृति पर आधारित कार्यक्रम चलेंगे, बाकी जो कार्यक्रम हैं, वह लोक सांस्कृतिक आयोजन होंगे और रामलीलाओं का मंचन होगा, व्यापक कार्यक्रम किए जाएंगे.

और पढ़ें

Exit mobile version