भारत ने कैसे अफ्रीका को प्रेशर मैच में मसला, कप्तान सहारन ने बताई इनसाइड स्टोरी

Latest News

दक्षिण अफ्रीका अंडर 19 के खिलाफ सेमीफाइनल जीत पर उदय सहारन: ‘अच्छा हुआ सेमीफाइनल क्लोज रहा, अब फाइनल भी शानदार रहेगा’. ये शब्द भारत के अंडर 19 कप्तान उदय सहारन के हैं. उदय साउथ अफ्रीका के ख‍िलाफ बेनोनी में सेमीफाइनल मैच के प्लेयर ऑफ द मैच रहे. भारत ने 6 फरवरी को बेनोनी में सांसें रोक देने वाले सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका को 2 विकेट से पटखनी दी.

मैच में कप्तान उदय सहारन ने 81 रनों की पारी खेली. वहीं सच‍िन धास ने 96 रनों की शानदार पारी खेली. भारत का ख‍िताबी मुकाबला रव‍िवार (11 फरवरी) को होगा. जहां टीम इंड‍िया की भ‍िड़ंत पाकिस्तान या ऑस्ट्रेल‍िया से होगी, जो दूसरे सेमीफाइनल में कल (8 फरवरी) एक दूसरे के आमने-सामने होंगे.

अंडर 19 भारतीय टीम के उदय सहारन मैच के बाद काफी खुश द‍िखे. उन्होंने मंगलवार को जीत के बाद कहा सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ करीबी मुकाबले में विनर बनने के बाद कहा अब आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के खिताबी मुकाबले में उनकी टीम को काफी हद तक फायदा होगा. भारतीय टीम पूरे टूर्नामेंट में अजेय रही है, उसने फाइनल में भी स्टाइल‍िश अंदाज में एंट्री की.

साउथ अफ्रीका के ख‍िलाफ मुकाबले में भारतीय टीम के एक समय 32 रनों पर 4 विकेट गिर गए थे. फिर जैसे तैसे करके दक्षिण अफ्रीका को टीम इंडिया ने दो विकेट से हराया.

उदय ने मैच के बाद ऑफ‍िश‍ियल ब्रॉडकास्टर से कहा, ‘फाइनल में पहुंचना बहुत अच्छा अहसास है. हमें करीबी मुकाबलों का अनुभव मिला और फाइनल में यह अच्छा रहेगा. हम ड्रेसिंग रूम में मनोबल को बिल्कुल भी कम नहीं होने देते हैं. टीम का माहौल और कोच हमारे साथ हैं. यह शानदार रहा.’

साउथ अफ्रीका संग सेमीफाइनल मुकाबले में सहारन (81) और सचिन धास (96) ने पांचवें विकेट पर 171 रन की शानदार पार्टनरश‍िप की. भारत ने 245 रन के टारगेट का पीछा करते हुए चार विकेट पर 32 रन गिराकर अपनी हालत खराब कर ली थी.

उदय सहारन ने बताया कैसे पलटा मैच

भारतीय कप्तान और दाएं हाथ के बल्लेबाज सहारन ने कहा उनकी टीम किसी भी समय दबाव में नहीं थी.  उन्होंने कहा, ‘एक समय हम काफी पीछे थे. लेकिन हम कहते रहे कि हमें अंत तक बल्लेबाजी करनी है. यह एक पार्टनरश‍िप की बात थी.’

सहारन ने कहा कि भारत की पारी के दौरान पिच बल्लेबाजी के लिए आसान हो गई थी.  उन्होंने कहा, ‘जब मैं बल्लेबाजी करने आया तो गेंद थोड़ी-थोड़ी हिल रही थी और अच्छा उछाल था. लेकिन बाद में यह (गेंद) बल्ले पर बेहतर तरीके से आने लगी.’

सहारन-धास की पार्टनरश‍िप तोड़ने के लिए करना पड़ा संघर्ष

साउथ अफ्रीकी कप्तान जुआन जेम्स ने स्वीकार किया कि उन्हें धास और सहारन के बीच साझेदारी को तोड़ने में संघर्ष करना पड़ा. जेम्स ने कहा, ‘जब वे बल्लेबाजी कर रहे थे, हमने उनके चार विकेट गिरा दिए थे, तब उदय और सचिन ने वाकई अच्छी बल्लेबाजी की. यह एक ऐसी चीज है जिसे हमने पूरे टूर्नामेंट (साझेदारी तोड़ने) में संघर्ष किया है. लेकिन हमने कभी हार नहीं मानी.

अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024  सेमीफाइनल संक्षिप्त स्कोर

साउथ अफ्रीका 50 ओवर में 244/7 (लुआन-ड्रे प्रीटोरियस 76, रिचर्ड सेलेट्सवेन 64, राज लिम्बानी 3/60)
भारत: 48.5 ओवर में 8 विकेट पर 248 रन (सचिन धास 96, उदय सहारन 81)  क्वेना मफाका 3/32, ट्रिस्टन लुस 3/37)
मैच का र‍िजल्ट: भारत ने मुकाबला 2 विकेट से और 7 गेंद शेष रहते हुए जीता

https://www.aajtak.in/sports/cricket/story/uday-saharan-share-inside-story-how-team-india-defeated-south-africa-in-semi-final-sachin-dhas-ind- vs-sa-u19-सेमी-फाइनल-2024-हाइलाइट-tspo-1874633-2024-02-07?utm_source=rssfeed

Exit mobile version